बालों के झड़ने के क्या-क्या उपचार है ? | Treatment for Hair Loss.

उम्र बढ़ने के साथ-साथ कोई भी अपने बालों का झड़ना नहीं रोक सकता, लेकिन वे बालों के झड़ने के उपचार के माध्यम से पूरी प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं। इससे पहले कि आप व्यवसाय से बाहर जाएं और एक विशेष हेयर केयर टॉनिक खरीदें जो गंजेपन को रोकने का दावा करता है, तो आपको उससे पहले कुछ चीजें जाननी चाहिए और यह भी पता होना चाहिए कि गंजेपन के इलाज में क्या महत्वपूर्ण भूमिका है।

पुरुष पैटर्न बालों का झड़ना, जिसे एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया भी कहा जाता है, आनुवंशिक कारकों के कारण होता है। यह 50 वर्ष से अधिक आयु के आधे से अधिक पुरुषों में होता है।

आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि क्या बालों के झड़ने का कोई इलाज है तो आइए हम आपको बताते हैं बालों के झड़ने के इलाज के कुछ उपाय, जिनके बारे में आप अपने डॉक्टर से बात कर सकते हैं और फिर उनका इस्तेमाल कर सकते हैं:

बाल प्रत्यारोपण (Hair Transplantation)

गंजेपन के उपचार में सबसे आम और लोकप्रिय हेयर ट्रांसप्लांट प्रक्रियाएं हैं फॉलिक्युलर यूनिट ट्रांसप्लांटेशन और फॉलिक्युलर यूनिट एक्सट्रैक्शन:

FUT (Follicular Unit Transplantation)

FUT आसान तरीका है। इसमें रोगी के सिर के पिछले हिस्से से त्वचा का कुछ हिस्सा हटा दिया जाता है जहां बालों की संख्या बहुत अधिक होती है। त्वचा की उस पट्टी से हेयर फॉलिकल को हटा दिया जाता है और फिर हेयर फॉलिकल को सिर के उस हिस्से में लगा दिया जाता है जहां गंजापन ज्यादा होता है।

FUE (Follicular Unit Extraction)

FUE में, बालों के रोम सीधे सिर से हटा दिए जाते हैं और बालों को सिर के गंजे क्षेत्रों (Bald Area) में प्रत्यारोपित किया जाता है।

ध्यान रखें कि हेयर ट्रांसप्लांट को एक सर्जरी के रूप में गंभीरता से लिया जाना चाहिए और यह बहुत महंगा और दर्दनाक हो सकता है।

लेजर उपचार (Laser Treatment)

गंजेपन का इलाज करते समय लेजर तकनीक को भी बेहद प्रभावी माना जाता है। लेजर उपचार रोम में सूजन को कम करता है और सूजन को दोबारा होने से रोकता है।

गंजेपन के उपचार में इस प्रकार के उपचार पर अभी और अध्ययन की आवश्यकता है, लेकिन 2016 में किए गए एक अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि लेज़र थेरेपी  पुरुष पैटर्न बालों के झड़ने के उपचार के लिए पूरी तरह से सुरक्षित और प्रभावी है। लेकिन इसके लिए अभी और अध्ययन की जरूरत है।

जीवनशैली में बदलाव ( Lifestyle Changes)

धूम्रपान छोड़ना (Quite Smoking)

अगर आप अपने इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं कि क्या गंजेपन का कोई इलाज है तो हम आपको बता दें कि गंजेपन का इलाज कराते समय आपको धूम्रपान छोड़ना होगा। अगर आप धूम्रपान करते हैं या करते हैं, तो आपने अपने फेफड़ों पर धूम्रपान के हानिकारक प्रभावों के बारे में सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि धूम्रपान से गंजापन भी हो सकता है और इससे चेहरे पर झुर्रियां पड़ सकती हैं और बाल समय से पहले सफेद हो सकते हैं।

शोध से पता चला है कि धूम्रपान और बालों का झड़ना किसी न किसी तरह से जुड़ा हुआ है, इसलिए गंजेपन को रोकने के लिए जितनी जल्दी हो सके धूम्रपान छोड़ना बहुत अच्छा हो सकता है।

सिर की मालिश (Head Massage)

मालिश न केवल बहुत अच्छा लगता है, बल्कि वे आपके बालों के झड़ने को रोकने में भी मदद कर सकते हैं क्योंकि खोपड़ी बालों के रोम को सक्रिय करती है।

एक अध्ययन में पाया गया कि 24 सप्ताह तक हर दिन 4 मिनट तक सिर की मालिश करने वाले कई पुरुषों के बाल बाद में घने हुए।

संतुलित आहार खाना (Eat Healthy Diet)

संतुलित आहार खाने से आपके बाल स्वस्थ रह सकते हैं। अपने आहार में विभिन्न प्रकार की सब्जियां, फल, साबुत अनाज और प्रोटीन शामिल करें और साथ ही मिठाई का सेवन बहुत कम करें। खाने में पाए जाने वाले कुछ विटामिन और मिनरल बालों को स्वस्थ रखते हैं।

अपने आहार में निम्नलिखित को शामिल करें:

  • लीन बीफ, बीन्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, आयरन से भरपूर अनाज और अंडे खाएं।
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे सैल्मन, मैकेरल, टूना, फ्लैक्स सीड्स, अंडे की जर्दी और अखरोट शामिल करें।
  • अंडे, और समुद्री भोजन जैसे उच्च प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ
  • ज्यादा से ज्यादा पानी पिए.

अनुवांशिक कारणों के अलावा भी कई बीमारियां हैं जो गंजेपन का कारण बन सकती हैं। उन बीमारियों का इलाज करके आप अपने गंजेपन को दूर कर सकते हैं।

गंजापन निम्नलिखित बीमारियों के कारण हो सकता है:

  • मधुमेह
  • लाइकेन प्लानस
  • सारकॉइडोसिस
  • खोपड़ी का सोरायसिस (सिर में)
  • खरोंच के कारण)
  • एलोपेशिया एरियाटा
  • थायराइड के कारण
  • भोजन खराब होना (खराब पोषण के कारण)
  • लोहे की कमी से एनीमिया
  • हेयर पुलिंग डिसऑर्डर, जिसे ट्रिकोटिलोमेनिया के नाम से जाना जाता है
  • सीलिएक रोग

तनाव को कम करें (Reduce Stress)

तनाव वास्तव में आपके बालों सहित आपके शरीर पर बुरा प्रभाव डाल सकता है और गंजापन तनावपूर्ण जीवन के कारण भी हो सकता है।

तनाव कम करने में शामिल हैं:

  • दैनिक व्यायाम
  • संगीत सुनें
  • योग करें
  • विचार करना
  • पर्याप्त नींद हो रही है

उम्मीद है कि बालों के झड़ने कोई इलाज है या नहीं इस सवाल का जवाब आपको मिल गया होगा। 

अगर आप भी बाल झड़ने से परेशान है और हेयर ट्रांसप्लांट कराना चाहते है तो आज ही डॉ. बुद्धि प्रकाश शर्मा से परामर्श लें। डॉ. बुद्धि प्रकाश शर्मा से परामर्श के लिए आज ही मिले कॉस्मो-हेयर क्लिनिक (Hair Transplant in Jaipur), जयपुर। अधिक जानकारी के लिए सम्पर्क करें +91-9660450211

कुछ ज्यादा पूछे जाने वाले सवाल :

Q. क्या महिलाएं हेयर ट्रांसप्लांट करवा सकती हैं?

Ans: हां। महिलाएं तेजी से हेयर ट्रांसप्लांट ऑपरेशन करवा रही हैं और इस प्रक्रिया से गुजर सकती हैं।

Q. Hair Transplant के लिए सबसे अच्छा Candidate कौन है?

Ans: बाल प्रत्यारोपण के लिए सबसे अच्छे उम्मीदवार 20 से 30 और 40 के दशक के अंत में पुरुष हैं। बहुत कम उम्र के लोग - जो अपनी किशोरावस्था में या 20 के दशक की शुरुआत में हैं, उन्हें उचित परामर्श की आवश्यकता है क्योंकि गंजापन और बालों के झड़ने का भविष्य का पैटर्न अभी तक स्थापित नहीं हुआ है।

इसके अलावा, ये युवा लोग अक्सर बालों के झड़ने के बारे में जुनूनी होते हैं और अंत में बहुत छोटे पैच के लिए जल्दी ऑपरेशन करवाते हैं, जिससे कई हेयर ट्रांसप्लांट होते हैं। हमने एक ऐसे युवक को देखा है जिसने 22 साल की उम्र से पहले 4 हेयर ट्रांसप्लांट करवाए थे !!

Q. सर्जरी के बाद सूजन का कारण क्या है?

Ans: सर्जरी के दौरान, एनेस्थीसिया के लिए और रक्तस्राव को कम करने के लिए दाता साइट में पतला संवेदनाहारी समाधान इंजेक्ट किया जाता है। घोल में पानी गुरुत्वाकर्षण के कारण नीचे उतर सकता है और ऑपरेशन के 2-3 दिन बाद सूजन हो सकती है।

Enjoyed this article? Stay informed by joining our newsletter!

Comments

You must be logged in to post a comment.

About Author

Dr. Buddhi Prakash Sharma has been a pioneer in hair transplantation with 14+ years of rich experience. If you are looking to get a hair transplant in Jaipur, Cosmo-Hair is undoubtedly one of the best hair transplant clinics in Jaipur.