Avalanche coin kya hai in hindi

Avalanche coin kya hai in hindi ?

  दोस्तों आज हम एक ऐसे क्रिप्टोकरेंसी के बारे में चर्चा करेंगे जिसने एक साल  के भीतर सभी करेंसी  के गिरने के बाद भी इसने 165 % से भी अधिक  रिटर्न  दिया है l जिसका नाम है avalanche है। अगर इसकी सभी सिक्कों के साथ रैंकिंग की बात करें  तो इसका नंबर 10 वें नंबर पर आता है। आज हम यँहा इसके बारे में बतायेंगे की इसकी खोज कब हुई ?, इसके जनक कोइन है ?,इसकी रैंकिंग क्या है ? और इतिहास क्या है ?

आज के समय में सभी लोग क्रिप्टोकरेंसी से परिचित है क्या Bitcoin आने से पहले डिजिटल करेंसी इतना ज्यादा फेमस थी ? नहीं यही सब कहेंगे Bitcoin ने डिजिटल दुनिया में भूचाल ला दिया है और आज हर कोई क्रिप्टोकोर्रेंसी खरीदना चाहता है।

Avalanche कॉइन का खोजकर्ता कौन है?

  इसकी खोज एक कंप्यूटर वैज्ञानिक डॉक्टर Emin Gun Sirer ने की थी। जो की तुर्की-अमेरिकी वैज्ञानिक हैं  ये इस समय कर्नेल के विश्वविद्यालय में प्रोफेसर हैं। इनका महत्व पूर्ण योगदान आपरेटिंग सिस्टम और कंप्यूटर नेटवर्किंग में है

Avalanche कॉइन का इतिहास

   यह कॉइन मार्केट में सितम्बर 2020 में आया अथवा यह कहें की 2020 में इसको लांच किया गया।  प्रारम्भ में इसकी कीमत कुछ खास नहीं थी शुरुआती कीमत लगभग 350 रूपए थी। लांच होने के बाद इसमें काफी गिरावट देखने को मिली किन्तु गिरने के बाद जब उठना शुरू किया तो इसने पीछे मुड़ कर नहीं देखा और इसी का नतीजा है की आज लगभग डेढ़ सालों में इसकी कीमत में दस हजार तक उछाल देखा जा सकता है। इसकी आज की कीमत 6780 रूपए है।

 Avalanche कॉइन की संख्या कितनी है

इसकी अधिक से अधिक कितनी सप्लाई हो सकती है यह ज्ञात नहीं है किन्तु इसकी सर्कुलटिंग सप्लाई 27 करोड़ सिक्कों की है जो की एक बहुत बड़ा नंबर दर्शाता है। मिलियन में अगर बात करें तो 270 मिलियन है और इसकी टोटल सप्लाई 395,891,290 या 395 मिलियन कह सकते हैं।

 

Avalanche कॉइन का मार्केट कैप कितना है -

अगर इसके मार्केट कैप की बात करे तो इस समय 1,83,133 करोड़ रूपए है। लेख लिखते समय पिछले एक सप्ताह में 28% से भी ज्यादा  का ROI (Return of  Investment ) दिया है

 

Avalanche coin  को कैसे खरीदें?

किसी भी प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने के लिए हमें एक क्रिप्टो एक्सचेंज की आवश्यकता होती है। चाहे आप कोई बिटकॉइन या डॉगकोइन या शीबा इनु सिक्का या कोई अन्य खरीदना चाहते हों।

 

इन सभी सिक्कों को खरीदने के लिए आपको क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज में पंजीकरण करना होगा। भारत की सबसे बड़ी और बेहतरीन क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज  की बात करें तो वो है वज़ीरएक्स। वज़ीरएक्स दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज, बिनेंस का एक हिस्सा है। तो आप इस पर भरोसा कर सकते हैं।

 

चरण संख्या: 1

आपको पहले किसी एक क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज पर रजिस्टर करना होगा, आप चाहें तो वज़ीरएक्स पर रजिस्टर कर सकते हैं जिसका मैंने उल्लेख किया है या बाजार में अन्य क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज है जैसे डीसीए, टॉयज कुबेर, आदि।

चरण संख्या: 2

पंजीकरण के बाद, आप अपने खाते में पैसे जमा करने के लिए यूपीआई, बैंक हस्तांतरण, आदि भुगतान विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।

 

चरण संख्या: 3

पैसे जमा करने के बाद सर्च बॉक्स में जाकर Avalanche कॉइन  सर्च करें। इसके बाद आप पहले सिक्के पर क्लिक करें।

चरण संख्या: 4

अब आप अपने बजट के अनुसार जितने चाहें उतने Avalanche कॉइन  खरीद सकते हैं।

Enjoyed this article? Stay informed by joining our newsletter!

Comments

You must be logged in to post a comment.